WhatsApp की शानदार सीक्रेट ट्रिक्स, दोस्तों के साथ चैटिंग करने में आएगा मजा

आमतौर पर व्हाट्सएप में दिए गए फीचर्स को सभी यूजर्स जानते हैं और इनका उपयोग चैटिंग के दौरान करते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए-नए अपडेट जारी करता रहता है, जिनमें कई सारे फीचर्स दिए जाते हैं। लेकिन, शायद ही ज्यादातर यूजर्स को उन गुप्त फीचर्स की जानकारी होगी, जो अपडेट के साथ आते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ सीक्रेट ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनसे आपका चैटिंग करने का मजा दोगुना हो जाएगा। तो आइए डालते हैं इन ट्रिक्स पर एक नजर...

ऐसे करें हैंड्स फ्री वॉइस नोट रिकॉर्ड

व्हाट्सएप का वॉइस नोट बेहद शानदार है। लेकिन, बहुत कम यूजर्स जानते होंगे कि वॉइस नोट को हैंड्स फ्री यानी इयरफोन से भी आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है। इयरफोन से वॉइस नोट को रिकॉर्ड करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप के चैट बॉक्स में नीचे की तरफ दिए गए माइक्रोफोन पर टैप करना होगा। इसके बाद रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

पुरानी चैट को खोजना हुआ आसान

वैसे तो पुरानी चैट को खोजने के लिए स्क्रॉल करना पड़ता है, जिसमें बहुत समय खराब हो जाता है। लेकिन समय बचाने के लिए यूजर्स पुरानी चैट को बुकमार्क कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को उस चैट को स्टार मार्क कर सकते हैं, जिसे आप बाद में आसानी से सर्च कर सकेंगे। किसी भी चैट को स्टार मार्क करने के लिए उसे देर तक प्रेस करें और इसके बाद ऊपर दिए गए स्टार के विकल्प पर टैप करना होगा।

बिना फोन इस्तेमाल किए रहें ऑनलाइन

ऑफिस में काम करने के साथ बार-बार व्हाट्सएप पर मैसेज चेक करना थोड़ा मुश्किल होता है। तो ऐसे में आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आप काम करने के साथ मैसेज का रिप्लाई कर पाएंगे। वहीं, आपको बार-बार अपना फोन भी नहीं छूना पड़ेगा।

प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन

प्राइवेसी में दूसरी चीज है आपकी प्रोफाइल फोटो और आपने लास्ट बार व्हाट्सएप कब चेक किया। इन दोनों को ही आप चाहें तो अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। आप चुन सकते हैं कि कौन लोग आपकी प्रोफाइल फोटो देख पाएं और कौन नहीं। साथ ही ये भी चुन सकते हैं कि आपने व्हाट्सएप चेक किया या नहीं ये बात लोग जानें या नहीं।

किसने कब पढ़ा आपका मैसेज

कई बार आपके दोस्त आपका मैसेज पढ़ लेते हैं लेकिन जवाब नहीं देते। बाद में कहते हैं कि उन्होंने तो मैसेज ही बहुत देर बाद पढ़ा। लेकिन व्हाट्सएप आपको ये सुविधा देती है कि आप ये जान सकें कि आपका मैसेज कब पढ़ा गया। बस मैसेज पर टैप करें और ऑप्शन चुनें। मैसेज की सारी डिटेल आपको मिल जाएगी। कब पहुंचा और कब पढ़ा गया।

 

Tags

WhatsApp सीक्रेट ट्रिक्स ट्रिक्स व्हाट्सएप ट्रिक्स चैटिंग व्हाट्सएप चैटिंग Whatsapp secret tricks tricks whatsapp tricks chatting whatsapp chatting

Related Articles

36999.jpg

More News