Happy Birthday MS Dhoni: 39 के हुए एमएस धोनी, जाने उनके क्रिकेट करियर के खास लम्हे

 

आज एमएस धोनी का जनमदिन है. धोनी आज 39 साल के हो जाएंगे. धोनी के धोनी ने साल 2004 में भारत के लिए डेब्यू किया था. फिलहाल एमएस लंबे वक्त से फिल्ड से दूर हैं मगर धोनी को आज भी ग्रेट फिनिशर के नाम से जाना जाता है. साल 2008 और 2009 में धोनी को ICC वनडे प्लेयर का खिताब मिल चुका है. धोनी की उम्र जैसे जैसे बढ़ती जा रही है ये खिलाड़ी मैदान पर उतना ही शानदार प्रदर्शन करने लगा है. तो चलिए नजर डालते हैं कुछ रिकॉर्ड्स पर जो धोनी को कैप्टन कूल के साथ एक ऐसा खिलाड़ी बनाते हैं जिसके रिकॉर्ड को तोड़ने के बारे में कोई सोच नहीं सकता.

  1. धोनी के नाम ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी है. जिसमें 2007 का वर्ल्ड टी-20, 2011 का वर्ल्ड कप और 2013 का आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. धोनी टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर लेकर जा चुके हैं.
  2. धोनी तीसरे सबसे सफल विकेटकीपर है जिन्होंने अपने 500 मैच में 780 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है. इसमें सबसे पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. जिन्होंने 998 और 905 खिलाड़ियों को वापस भेजा है.
  3. धोनी के नाम सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने अभी तक कुल 178 स्टंपिंग्स की है.
  4. टी-20 में धोनी सबसे सफल विकेटकीपर है जहां उनके नाम 82 शिकार है.
  5. एमएस धोनी ने अपना पहला वनडे और टेस्ट शतक पाकिस्तान के खिलाफ मारा था जहां उन्होंने 148 रनों की शानदार पारी खेली थी.
  6. धोनी ने वनडे मुकाबलों में अभी तक कुल 217 छक्के मारे हैं. धोनी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. कप्तान के तौर पर भी धोनी ने सबसे ज्याद छक्के लगाए हैं.
  7. धोनी के नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड है जहां उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं वो भी बिना हॉफ सेंचुरी मारे. धोनी ने 1000 रन बिना किसी अर्धशतक के बनाए हैं.
  8. 7वे नबंर पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने सबसे ज्यादा शतक मारे हैं. इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी के नाम कुल 2 शतक है.
  9. धोनी कुल 9 बार गेंदबाजी की है जहां उनका पहला विकेट 2009 में वेस्टइंडिज के खिलाफ आया था.
  10. एफ्रो एशियन कप में महेला जयवर्धने के साथ 218 रनों का पार्टनरशिप अभी तक का सबसे बड़ा पार्टनरशिप है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.
  11. धोनी पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम लगातार दो बार ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड है.

 

Tags

एमएस धोनी

Related Articles

36999.jpg

More News