इस पिता को दिया जाएगा 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ मां' का पुरस्कार, वजह है बड़ी खास

 

महाराष्ट्र के पुणे शहर में रहने वाले आदित्य तिवारी को 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (रविवार) 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ मां' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. तिवारी सिंगल माता-पिता के रूप में अपने बेटे की देखभाल कर रहे हैं और उनका मानना है कि पालन-पोषण लिंग आधारित नहीं है. दरअसल तिवारी ने 2016 में डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे को गोद लिया था. बच्चे को गोद लेने के अपने अनुभव के बारे में बताते हुए तिवारी कहते हैं, 'मुझे डेढ़ साल के संघर्ष के बाद 1 जनवरी, 2016 को अवनीश की कानूनी हिरासत मिली. तब से हमारी यात्रा बहुत साहसी रही है. वह भगवान के सबसे अच्छे उपहारों में से एक है और मैं खुद को धन्य महसूस करता हूं.' वह कहते हैं, 'मैंने कभी भी खुद को एक मां या पिता के चरित्र में नहीं रखा है. मैंने हमेशा उसके लिए एक अच्छा माता-पिता और एक अच्छा इंसान बनने की कोशिश की है.

इसके आगे तिवारी बताते हैं, 'अवनीश ने मुझे सिखाया है कि माता-पिता कैसे बनें. यह एक स्टीरियोटाइप है कि केवल एक महिला ही बच्चे की देखभाल कर सकती है. इसी कारण मुझे गोद लेने के दौरान बहुत सारे मुद्दों का सामना करना पड़ा. सबसे अच्छी बात यह है कि एक अभिभावक के रूप में अवनीश ने मुझे स्वीकार कर लिया है.'

बता दें, अवनीश को गोद लेने के बाद आदित्य तिवारी ने एक आईटी फर्म से नौकरी छोड़ दी थी और विशेष जरूरतों वाले बच्चों के माता-पिता की काउंसलिंग शुरू की थी. बौद्धिक विकलांग बच्चे को लाने के तरीकों पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए उन्हें संयुक्त राष्ट्र में भी आमंत्रित किया गया था.

 

Tags

विश्व की सर्वश्रेष्ठ मां महाराष्ट्र पुणे आदित्य तिवारी  World's Best Mother Maharashtra Pune Aditya Tiwari

Related Articles

36999.jpg

More News