देश में कोरोना के मामले 5 लाख के पार…24 घंटे में सबसे ज़्यादा 18552 नए मामले…384 लोगों की मौत

 

अनलॉक 1.0 के साथ अनलॉक हुए कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 508953 पहुंच गई है. कोरोना से संक्रमण के कारण देश में अब तक 15685 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि, राहत की बात यह है कि अब तक 295881 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है. महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद अब तमिलनाडु में भी कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. महाराष्ट्र में एक दिन में 5000 से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई. तमिलनाडु में संक्रमण के 3645 और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 3460 नए केस सामने आए हैं.

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत ने शुक्रवार को ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया और दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश बन गया. अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर आ गया है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (25,52,956), ब्राजील ( 12,80,054), रूस (6,20,794) में हैं. वहीं भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार दुनिया में चौथे नंबर पर बनी हुई है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है. ब्राजील, भारत, पाकिस्तान समेत कई देशों में इससे जुड़े मामलों में लगातार तेजी दिख रही है और स्थिति गंभीर बनी हुई है. दुनियाभर में संक्रमित मामलों की संख्या 1 करोड़ के करीब पहुंचने वाली है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 5 लाख के बेहद करीब है.

कोरोना के मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ के मुताबिक, पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना से संक्रमण के 99 लाख के पार हो चुकी है. वहीं अब तक 4 लाख 96 हजार से ज्यादा लोग इसके कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. साथ ही 53 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 1 लाख 97 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 65 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

Tags

अनलॉक 1.0

Related Articles

36999.jpg

More News